For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन कम करने के लिए किन विटामिन की जरूरत होती है?: Vitamins for Weight Loss

07:30 AM May 24, 2023 IST | Nikki Mishra
वजन कम करने के लिए किन विटामिन की जरूरत होती है   vitamins for weight loss
Vitamins for Weight Loss
Advertisement

Vitamins for Weight Loss : संतुलित आहार आपके शरीर की अधिकांश पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है। लेकिन अगर आप वेट लॉस करने के लिए सीमित आहार ले रहे हैं, तो कुछ जरूरी विटामिन्स पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, इन विटामिन्स की मदद से आपके शरीर का वेट लॉस तेजी से होगा। ऐसे में आपको अपने आहार में इन विटामिन्स को मुख्य रूप से शामिल करने की जरूरत है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किन विटामिन्स की होती है जरूरत?

वजन घटाने में विटामिन बी है जरूरी

Vitamins for Weight Loss
Vitamins B for Weight Loss

विटामिन बी कॉम्पलेक्स में, थायमिन (बी -1), राइबोफ्लेविन (बी-2), नियासिन (बी-3), पैंटोथेनिक एसिड (बी-5), पाइरिडोक्सिन (बी-6), बायोटिन (बी-7), फोलेट (बी-9), कोबालिन (बी-12) सभी को शामिल किया जाता है। शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए इस खास विटामिन की आवश्यकता होती है। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है। विटामिन बी आपके शरीर में मौजूद कार्ब्स, प्रोटीन और फैट को मेटाबॉलिज्म की मदद से ऊर्जा के रूप में कार्य करता है।

शरीर में विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए आप बीन्स, मसूर की दाल, दूध
अंडे, लीन मीट, साबुत अनाज, आलू, केले इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट की सलाह पर आप विटामिन बी कॉम्पलेक्स सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

Advertisement

वजन घटाने में मददगार है विटामिन डी

शरीर की इम्यून पावर को बूस्ट करने के लिए विटामिन डी युक्त आहार की जरूरत होत है। इसके अलावा यह अगर आप अपने शरीर का वजन तेजी से कम करना चाहते हैं, तो विटामिन डी युक्त आहार का सेवन जरूर करें। इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ समय धूप में भी बैठ सकते हैं।

Vitamin D
Vitamin D

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि भोजन से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करना कठिन है, इसलिए अक्सर एक्सपर्ट्स सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। कुछ रिसर्च के मुताबिक, अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए, तो व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसे में विटामिन डी आपके शरीर के लिए जरूरी है। कुछ रिसर्च के मुताबिक, मोटे लोगों में सामान्य व्यक्ति की तुलना में कम मात्रा में विटामिन डी होता है। इसलिए शरीर में इसकी पूर्ति आपके लिए जरूरी है। ऐसे में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में कॉड लिवर ऑयल, सार्डिन, टूना, सैमन, अंडे की जर्दी, दूध और दही इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

वजन घटाने में विटामिन सी का योगदान

शरीर के वजन को घटाने में विटामिन सी का भी महत्व है। हालांकि, विटामिन सी सीधे तौर पर शरीर के फैट को सीधेतौर पर घटाने में प्रभावी नहीं होता है। लेकिन इसकी मदद से आप बॉडी मास को प्रभावित कर सकते हैं। यह कुछ हद तक आपके कमर के आसपास की चर्बी को घटाने में प्रभावी हो सकता है।

Vitamin C

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में इन विटामिन्स की मदद ली जा सकती है। हालांकि, अगर आप पहले से किसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही अपने आहार में किसी तरह का बदलाव करें। वहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि हर व्यक्ति का शरीर अलग-अलग होता है, ऐसे में आपको भी इन विटामिन्स का असर दूसरे व्यक्ति की तरह हो, यह जरूर नहीं है। इसलिए खानपान में बदलाव से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement