For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कुछ लोग तिजोरी में क्यों रखते हैं पारिजात के फूल: Harsingar Phool Ke Upay

06:00 AM Jan 20, 2024 IST | Pratima Singh
कुछ लोग तिजोरी में क्यों रखते हैं पारिजात के फूल  harsingar phool ke upay
Harsingar Phool Ke Upay
Advertisement

Harsingar Phool Ke Upay: पारिजात बेहद पवित्र पौधा माना जाता है जिसे हम हरसिंगार के नाम से भी जानते हैं। वास्तु शास्त्र में पारिजात यानी हरसिंगार के पौधे दैविय पौधों का स्थान दिया गया है। इसके फूलों का सबसे अधिक महत्व है। ऐसी मान्यता है कि जब समुद्र मंथन हुआ था तो उसे वक्त 14 रत्न निकले थे, जिसमें से हरसिंगार का पौधा भी शामिल है। इस पौधे से सुख समृद्धि मिलती है और कई स्वास्थ्य लाभ भी बताए जाते हैं। इसके फूलों को पूजा-पाठ में शामिल किया जाना बेहद शुभ माना जाता है।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि यह महत्वपुर्ण पौधा जिस घर में होता है वहां स्वयं माता लक्ष्मी का वास होता है और उनके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। पारिजात के फूलों को जो लोग पूजा में शामिल करते हैं उनसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा इन फूलों के कुछ प्रसिद्ध टोटके और उपाय भी हैं, जिनसे धन की वृद्धि, शादी, नौकरी, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए यह कारगर माने जाते हैं।

Also read: हरसिंगार फूल के इस्‍तेमाल से दूर हो सकती हैं कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं, जानें कैसे: Harsingar Flowers for Health

Advertisement

अगर किसी व्यक्ति के घर में पैसों की तंगी बनी रहती है या पैसे आते हैं और कब खत्म हो जाते हैं। इसका पता नहीं चलता तो वह मंगलवार के दिन पारिजात के पांच फूलों को सुखा लें और उसे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने तिजोरी में रखें। ऐसा करने से पैसों का अनावश्यक इस्तेमाल जल्द ही बंद हो जाएगा और उनके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। ये उपाय करने वाले व्यक्ति के घर में धन की वृद्धि बरकरार रहेगी।

अगर आपसे या आपके घर में किसी सदस्य से बिना कारण धन का खर्च अधिक होता है और वो हमेशा कर्ज में रहता है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरसिंगार के फूलों का एक गुच्छा लाल रंग के कपड़े में लपेटकर अपने घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति के पास रखें। ऐसा करने से जल्द से जल्द नौकरी मिल जाएगी। ‌वहीं अगर आप बिजनेस में उन्नति पाना चाहते हैं तो हरसिंगार के 21 फूलों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर व्यापारिक स्थल या फिर अपने घर में मां लक्ष्मी की फोटो के पास रखें।

Advertisement

Harsingar Phool Ke Upay
Harsingar Phool Ke Upay for Lakshmi Ji

शास्त्रों के अनुसार पारिजात के नारंगी और सफेद रंग के खूबसूरत फूल माता लक्ष्मी के मन को खूब भाते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप अपनी तिजोरी में या पैसे रखने की जगह पर हरसिंगार के फूलों को रख सकते हैं। आप चाहे तो अपने पर्स में भी इन्हें रख सकते हैं।

सुख समृद्धि और घर में खुशहाली लाना चाहते हैं तो अपने घर की तिजोरी में पारिजात के फूलों को रखें। ऐसा करने से जिन लोगों के घर में कलेश बना रहता है या रोजाना लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, उन्हें इस समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement

अगर कोई व्यक्ति अपने घर की तिजोरी में पारिजात के फूलों को रखता है तो उसे आर्थिक समृद्धि होती है और सौभाग्य प्राप्त होता है। अगर आप आर्थिक रूप से मजबूती पाना चाहते हैं तो हरसिंगार के फूलों को मां लक्ष्मी के चरणों में जरूर चढ़ाएं। इससे बड़े से बड़ा कर्जा खत्म हो जाएगा।

Advertisement
Advertisement