For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महिलाएं इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए पिएं ये 4 तरह के सूप, जानिए रेसिपी: Soup Recipes

04:00 PM Jan 16, 2024 IST | Swati Kumari
महिलाएं इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए पिएं ये 4 तरह के सूप  जानिए रेसिपी  soup recipes
Soup Recipes for Immunity
Advertisement

Soup Recipes : मौसम बदलने के साथ ही हम सभी को अपने खान पान पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, विंटर के मौसम में इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है, जिसे बूस्ट करने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के सूप को शामिल कर सकते हैं। इन सूप्स में विटामिन्स, मैग्नीशिययम, जिंक, ओमेगा, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करते हैं। डॉक्टर्स द्वारा भी ठंड के मौसम में कई तरह के सूप पीने की सलाह दी जाती हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ सूप की रेसिपी बताने वाले है, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं।

Also read :कोविड से करना है बचाव तो प्रतिदिन पिएं इमली रसम, मिलेंगे कई फायदे

Soup Recipes
Kaddu Daal Soup Recipes
Advertisement

दो कप कटा हुआ कद्दू
एक कप मसूर दाल
कसा हुआ अदरक
दो चम्मच घी
नमक - स्वादानुसार
एक चम्मच काली मिर्च
3- तुलसी की पत्तियां

Advertisement

कद्दू और दाल का सूप बनाने के लिए एक बर्तन को मध्यम आंच पर गैस पर रखकर गर्म करें और घी डालकर पिघला लें।अब इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और खुशबू आने तक भूनें। इसके अब इसमें कटे हुए कद्दू और लाल मसूर की दाल डालें और अच्छी तरह मिला दें। आप इसमें सब्जी का शोरबा या पानी डालकर पकने के लिए गैस पर थोड़ी देर रख दें। मिडियम फ्लेम पर इसे लगभग 20 से 25 मिनट तक या कद्दू और दाल के नरम होने तक पकाएं। अब मथनी या ब्लेंडर की मदद से इसे ब्लेंड कर दें। स्वाद के लिए इसमें नमक और काली मिर्च डाले और ऊपर से तुलसी की पत्तियों को डालकर गर्मा गर्म सर्व करें।

Mix Vegetable Soup
Mix Vegetable Soup
Advertisement

एक कप कटा हुआ गाजर
एक कप कटा हुआ फूल गोभी
आधा कप हरा मटर
एक कप कटा हुआ शिमला मिर्च
एक चम्मच अदरक का पेस्ट
एक चम्मच कार्न फ्लोर
दो चम्मच मक्खन
काली मिर्च
सफेद मिर्च
एक चम्मच चिल्ली सास
नमक
नींबू
कटा हुआ हरा धनियां

घर में मिक्स वेजिटेबल सूप बनाने के लिए सबसे पहले गाजर, लहसुन, हरी मिर्च, प्याज, पत्तागोभी सहित सारी सब्जियों को बारीक काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटी लहसुन पुत्थी, अदरक और पत्तेदार प्याज को डालें और सभी चीजों को कुछ मिनट तक फ्राई करें। अब इसमें बारीक कटी बीन्स, गाजर और शिमला मिर्च डालें और सभी सामग्रियों को 1 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें बारीक कटी पत्तागोभी, मटर के दाने और स्वीट कॉर्न डालकर लगभग 2 मिनट तक सभी चीजों को भूनें। फिर इसमें 4 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब सब्जियों को तब तक पकाएं, जब तक वो नरम न हो जाएं। इसके बाद छोटी बाउल में एक चम्मच कॉर्न फ्लोर डालें और उसमें एक चौथाई कप पानी मिला दें। इसे ठीक से मिक्स करें और इस घोल को सूप में डालकर उबालें, जब तक कि सूप गाढ़ा न हो जाए। अब सूप में विनेगर, मिक्स्ड हर्ब्स, चिली फ्लेक्स और काली मिर्च पाउडर मिक्स करें। कुछ देर गैस पर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब तैयार हैं आपका सूप।

Carrot-Corn Soup Recipe
Carrot-Corn Soup Recipe

एक कप फ्रोजन स्वीट कॉर्न
लहसुन
एक चम्मच चम्मच जैतून का तेल
स्वादानुसार काली मिर्च
एक कप कटा हुआ गाजर
दो कटा हुआ प्याज
दो चम्मच मक्खन
एक कप पानी
स्वादानुसार नमक

एक पैन में धीमी आंच पर पानी गर्म कर लें और इसमें गाजर और कॉर्न डालकर उबाल लें। इसके बाद कुछ देर छोड़ दे, फिर उबले हुए गाजर और कॉर्न की प्यूरी बना लें। मिडियम फ्लेम पर पैन रखकर उसमें तेल के साथ मक्खन डालें। मक्खन मेल्ट होने के बाद पिसा हुआ लहसुन, बारीक कटा प्याज और बे लीफ डालें। इन सभी सामग्रियों को थोड़ी देर भूनें। सब भून जाने के बाद गाजर और कॉर्न की प्यूरी को पैन में डालें और ऊपर से थोड़ा से नमक और काली मिर्च छिड़के। इसके बाद बची हुई गाजर को डालें और उबाल आने दें। एक बार उबाल आने के बाद आंच कम कर दें और कुछ देर तक पकने दें। जब अच्छी तरह पक कर गाढ़ा हो जाए, तो इसे कटोरे में निकाल लें और धनिया पत्ती को गार्निश करें और गर्म-गर्म परोसें।

Brocolli Soup
Brocolli Soup

दो कप कटा हुआ ब्रोकली
दो कप कटा हुआ टमाटर
दो आलू
काली मिर्च
चार लौंग
अदरक का टुकड़ा
दालचीनी का टुकड़ा
दो चम्मच मक्खन
हरा धनिया
नमक स्वादानुसार

गैस पर एक बर्तन चढ़ाएं और उसमें ब्रोकली के टुकड़ों को डालकर उबाल लें। ब्रोकली के टुकड़ों को 5 मिनट के लिए ढककर उसी बर्तन में रहने दें। टमाटर और आलू को लंबे बड़े टुकड़ों में काट लें और अदरक को छील कर छोटे टुकड़े कर लें। अब एक पैन में एक चम्मच मक्खन डाल कर गरम करें। मक्खन में काली मिर्च, लौंग और दालचीनी डालकर हल्का सा भून लें। टमाटर, आलू और ब्रोकली के टुकड़े डालकर मिलाएं और पानी डालकर पकने के लिए छोड़ दें। थोडी देर बाद गैस बंद कर दें और तैयार सब्जी को मिक्सी में डालकर पीस लें। पिसा हुए मसाला ब्रोकली को पैन में डालें और चार कप पानी और स्वादानुसार नमक मिलाकर उबाल लें। अब गैस बंद करके सूप को सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement