For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन खर्चों में कटौती करने से सालाना होगी हजारों रुपयों की बचत: Money Savings

03:00 PM May 10, 2023 IST | Yashi
इन खर्चों में कटौती करने से सालाना होगी हजारों रुपयों की बचत  money savings
Money Saving Rule
Advertisement

Money Savings: जब घर चलाने के लिए खर्च की बात आती है, तो ज्यादातर लोग बहुत कम पैसा बचा पाते हैं, भले ही उनकी कमाई ठोस हो। अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें कि आप कैसे रहते हैं, कितना और किस पर खर्च करते हैं तो आपको कई ऐसे क्षेत्र मिलेंगे जहां आप खर्चों को कम कर सकते हैं और आपको अपने खर्च कम करने का मौका मिलेगा। आप कुछ जरूरी बातों का ध्पयान रखकर अपने बजट से कुछ खर्चों में कटौती (Money Savings) कर सकते हैं और इस प्रक्रिया में हजारों रुपये बचा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का ब्याज

Money Savings
Credit Card Scam

हर महीने जब आप अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी बकाया राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो आपसे ब्याज लिया जाता है। यह अनिवार्य रूप से वह पैसा है, जिसे आप मजबूरन लोन देने वाले को दे रहे हैं। इसलिए कोशिश करें कि खरीदारी में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम हो, तो बेहतर है।

बीमा

Insurance

जीवन बीमा कई लोगों के लिए एक आवश्यक लाभ है, क्योंकि यह प्राथमिक कमाऊ सदस्य की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु होने की स्थिति में जीवनसाथी और उत्तराधिकारियों को सुरक्षा प्रदान करता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है, यदि परिवार के पास भुगतान करने के लिए पैसा हो। लेकिन अगर आप पर कोई आश्रित नहीं है और पैसे की भी तंगी है, तो आपको जीवन बीमा की आवश्यकता नहीं है और आप अपनी पॉलिसी रद्द करने पर विचार कर सकते हैं।

Advertisement

बैंक शुल्क

कुछ बैंक चेकिंग या बचत खाते को बनाए रखने के लिए प्रति माह शुल्क लेते हैं, जब तक कि आप कुछ मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, जैसे कि न्यूनतम दैनिक शेष राशि। लेकिन कई ऑनलाइन बैंक इन खातों को मुफ्त में पेश करते हैं। यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग नहीं करना चाहते हैं, तो अपने स्थानीय क्रेडिट यूनियन की जांच करें, जो निःशुल्क खाते और निःशुल्क एटीएम एक्सेस प्रदान कर सकता है।

कॉफी

कुछ लोगों को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए दिनभर कॉफी की आवश्यकता होती है। अगर यह आप पर भी लागू होता है, तो कॉफी के लिए बहुत अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं है। आपको अपनी डाइट से कॉफी को पूरी तरह से समाप्त करने की भी आवश्यकता नहीं है, बस इस बात पर पुनर्विचार करें कि क्या आप अभी जो कीमत चुका रहे हैं, क्या वह ज्यादा तो नहीं है।

Advertisement

बोतलबंद जल

भारत में बोतलबंद पानी की वार्षिक खपत बहुत ज्यादा है, जो नियमित नल के पानी की तुलना में बहुत अधिक महंगा है। इसलिए अगर आप घर से बार जा रहे हैं तो बाहर पानी की बोतल खरीदने के बजाय घर से ही पानी की बोतल साथ लेकर जाएं। ध्यान रहे कि विभिन्न बोतलों की कीमत उनके आकार के कारण भी अधिक हो सकती हैं।

केबल टीवी

cable TV

केबल टेलीविजन प्रीमियम चैनलों के साथ बहुस्तरीय पैकेजों के लिए महंगी रकम वसूलती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सालभर के ओटीटी प्लेटॉर्म के सब्सक्रिप्शन ले लें। आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन पर भी प्रमुख टीवी चैनल देख सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं है।

Advertisement

फोन गेम्स

कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ता ऑनलाइन या ऐप-आधारित गेम खेलने के जाल में फंस जाते हैं। ज्यादा पैसा कमाने के लालच में आप जरूरत से ज्यादा पैसा इन ऑनलाइन एप में लगाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपने स्मार्टफोन पर पेड ऑनलाइन गेम न खेलें।

समाचार पत्रों की सदस्यता

आजकल, आप किसी भी स्रोत से समाचार प्राप्त कर सकते हैं और वे भी निःशुल्क। समाचार पत्र इन-होम डिलीवरी की पेशकश करते हैं, लेकिन राष्ट्रीय पेपर के साथ साथ स्थानीय पेपरों पर हर महीने भुगतान करना पड़ता है। डिजिटल संस्करणों पर स्विच करने से आप पैसे बचा सकते हैं।

सैटेलाइट रेडियो

सैटेलाइट रेडियो आपको अपनी कार में और ऑनलाइन सैकड़ों चैनल सुनने की सुविधा देता है। लेकिन उपग्रह रेडियो सदस्यता की नियमित लागत भारी हो सकती है। इसलिए आर Spotify जैसे अन्य कम-लागत या मुफ्त विकल्पों के साथ, आप नकद बचा सकते हैं।

जिम सदस्यताएं

Gym Workout
Gym Workout

एक सामान्य हाई-एंड जिम सदस्यता की कीमत लगभग 50 प्रति माह हो सकती है, लेकिन जिम सदस्यता वाले कई लोग कभी भी उनका उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं तो अपनी जिम सदस्यता छोड़ने से बड़ी बचत हो सकती है। आप घर में भी योगासन कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement