For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों की मजबूती के लिए आज से ही करें 5 योगासन: Yoga for Hair

02:00 PM Mar 20, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
बालों की मजबूती के लिए आज से ही करें 5 योगासन  yoga for hair
Advertisement

Yoga For Hair: योग करने के फायदों को हम सभी भली-भांति जानते हैं। अगर नियमित तौर पर योग किया जाए तो हम अंदर से सेहतमंद बने रहते हैं। लेकिन, हां आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि बालों की मजबूती का भी योग से गहरा नाता है। योग में कई ऐसे आसन है, जो आपके बालों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। तो चलिए जानते हैं उन योगासान के बारे में, जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ बालों के लिए भी बेहद लाभकारी हैं।

अगर हम रिसर्च की बात करें तो नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार योग करने हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्व के लेवल में भी इजाफा होता है। इसकी वजह से हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बालों की ग्रोथ तेज होने लगती है। ऐसा होने की वजह से बाल अच्छे हो जाते हैं।

यह भी देखे-हेडस्टैंड योग करने के क्या हैं फायदे और जानिए कैसे करें: Headstand Pose

Advertisement

Yoga for Hair:उत्तानासन(Uttanasana)

Yoga for Hair
Yoga for Hair-Uttanasana

इस आसन के करने से पूरे शरीर की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है और दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने में भी मदद करता है। इस असान को करना आसान नहीं तो मुश्किल भी नहीं है। सांस को खींचते हुए हाथों को जितना हो सके ऊपर उठाएं और कमर को आगे की तरफ मोड़ें और आगे की तरफ झुकें। धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर उठाएं। इस बात पर ध्यान दें कि आपको टखनों को पीछे की तरफ से पकड़ना है। सिर को नीचे की तरफ झुकाएं। आपको 15 से 20 सैकंड तक स्थिर रहना है। खुद को रिलेक्स करते हुए धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठें। याद रखें कि आपको अपने साथ जबरदस्ती नहीं करनी। आप इसे रोज करेंगे तो आप इसे कर पाएंगे।

मत्स्यासन(Matsyasana)

मत्स्यासन को फिश पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने से बालों की हर प्रॉबलम का एक इलाज किया जा सकता है। नियमित रूप से इस आसन को करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह आसन करने में भी बेहद आसान है। अगर आप इस आसन को करते हैं तो सिर तक ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है। इसकी वजह से हेयर फॉलिकल बढ़ने में सहायता मिलती है। इसे करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठें। पीछे की ओर झुकते हुए पटी के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने राइट हैंड से लैफ्ट लेग को पकड़ें और लैफ्ट हैंड से राइट लैग को। इस प्रोसेस में कोहनी और घुटने जमीन पर ही टिके रहने चाहिए। गहरी सांस लेते हुए जितना हो सके सिर को पीछे की ओर ले जाएं। इसके बाद सांस को धीरे-धीरे लें और छोड़ें। इसके बाद एक लंबी सांस लेकर वापस उसी पोजिशन में आएं। इस सर्कल को आप चार से पांच बार करें।

Advertisement

बालासन(Balasana)

Balasana For Hair Growth

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो यह आसन आपके लिए बड़े काम है। यह आसन आपकी स्कैल्प के लिए अच्छा है। इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। यह बैठकर करने का एक आसान सा आसन है। सबसे पहले आप घुटनों के बल लेट जाएं। इसके बाद हाथों को ऊपर की तरफ ले जाकर गहरी सांस लें। सांस छोड़ते हुए अपनी जगह पर बैठे हुए ही आगे की तरफ झुकें और अपने सिर को जमीन के नजदीक लेकर जाएं। इस दौरान आपका पेट आपकी जांघों पर रहेगा। याद रहे कि किसी भी आसन में जोर जबरदस्ती नहीं करनी है।

शीर्षासन(Shirshasana)

अगर आप अपने बालों के पतले होने और उनके झड़ने की वजह से परेशान हैं तो इस आसन को अपनी आदत बना लें। इतना ही नहीं यह आपको सफेद बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा। यह आपकी इनएक्टिव हेयर फॉलिकल कैपेसिटी को बढ़ाने का काम करता है। इस आसन को करने के लिए अपने दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाकर सिर के पीछे ले जाएं। नीचे की ओर झुककर सिर को जमीन पर रखें। इसके बाद अपने पैरों को ऊपर की तरफ लेकर जाएं। इस आसान में आपको सिर के बल खड़ा होना है। यह आसन बैलेंसिंग का एक खेल है। शुरुआत में अगर आप दीवार का सहारा लेकर इस आसन को करेंगे तो बेहतर रहेगा।

Advertisement

वज्रासन(Vajrasana)

Vajrasana
Vajrasana Yoga

यह आसन आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह करने में भी बेहद आसान है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बाल झड़ने कम होते हैं। बालों का टेक्सचर भी इससे सही होता है। इससे खराब गट फ्लोरा सही होता है। इसे आप रेगुलर करें। आपके बाल घने होंगे। यह भी बैठकर करने वाला एक आसान है। आप दोनों पैरों को जमीन पर फैलाकर बैठें। घुटनों को मोढ़कर अपोजिट साइड के हिप के नीचे रखें। याद रखें कि आपको हिप को एड़ी के बीच में लाना है। इसके अलावा आपको हाथों को घुटनों पर रखना है। आप ब्रीद इन और ब्रीद आउट को इस दौरान करते रहें। जब आप इस योग को करेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement