For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली के हुड़दंग में कहीं घर न हो जाए बदरंग, इन टिप्स से नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा साफ-सफाई: Holi 2024 Tips

03:00 PM Mar 10, 2024 IST | Pratima Singh
होली के हुड़दंग में कहीं घर न हो जाए बदरंग  इन टिप्स से नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा साफ सफाई  holi 2024 tips
Holi 2024 Tips
Advertisement

Holi 2024 Tips: रंगों का त्योहार होली इस साल देश भर में 25 मार्च को खेला जाएगा। सभी लोग इस खास दिन का साल भर बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्योंकि इस अवसर पर रंगों और पकवान के साथ-साथ मौज मस्ती का भी लुत्फ उठा पाते हैं, लेकिन होली में रंगों के साथ खेलने के बाद त्वचा और बालों के साथ-साथ घर की सफाई करना बड़ा ही मुश्किल वाला काम बन जाता है।कई लोग होली खेलने की धुन में इस बात को भूल ही जाते हैं कि हम एक दूसरे को गंदा करते-करते अपने आशियाने को भी बजरंग कर देते हैं, जिसकी साफ-सफाई में कई दिन निकल जाते हैं, फिर भी घर पहले की तरह साफ नहीं हो पता है।

होली में रंगों के साथ खेलने मे जितना मजा आता है। उतना ही घर की साफ सफाई करना बड़ा सिर दर्द बन जाता है। घर को रंगों से बचाने के बाद भी कई हिस्सों पर रंग लग ही जाते हैं, जिन्हें साफ करना आसान नहीं होता है। होली के जिद्दी रंगों को साफ करने में अच्छे से अच्छों का पसीना छूट जाता है। ऐसे में आप कुछ शानदार टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जिससे आप होली का लुत्फ तो उठा ही पाएंगे। साथ ही आपका घर भी गंदा न होकर बिल्कुल साफ सुथरा और ब्यवस्थित नजर आएगा।

Also read: Holi Hacks: 10 प्री एंड पोस्ट होली केयर टिप्स

Advertisement

Holi 2024 Tips
Holi Cleaning Tips

-सबसे पहले इस बात को डिसाइड करें कि होली के पहले या बाद में घर के कमरों, ड्रॉइंग रूम, बाथरूम और किचन को कैसे और कब साफ करना है।

-दिवाली हो या होली किचन की सफाई सबसे जरूरी होती है। क्योंकि किसी भी फेस्टिवल में सबसे ज्यादा पकवान यही तैयार किए जाते हैं, जिसकी वजह से रसोई घर में सबसे ज्यादा गंदगी हो जाती है। तो आप पकवान बनाने के बाद सबसे पहले किचन से सफाई की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए अपने किचन में हर एक चीज को व्यवस्थित तरीके से रखें, जो आपके काम को कम करने के साथ ही आपके समय को भी बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप किचन में जिन चीजों को कभी-कभार इस्तेमाल करते हैं। उनको बाहर रखने की बजाय अंदर ही रख सकते हैं।

Advertisement

-अगर आप इस दिन अपने घर को गंदा होने से बचना चाहते हैं तो इसके लिए रंग मिले पानी की बौछारों से घर को बचाने की कोशिश करें। कई बार होली के दिन लोग घर के अंदर जल्दी-जल्दी घुसकर रंग से मिले हुए पानी को फेंकने लगते हैं, जिसकी बौछारें घर की दीवारों पर पड़ जाती है, जो बेहद भद्दे नजर आते हैं और इनको साफ करना आसान नहीं होता। ऐसे में आप घर के बाहर जाकर होली खेलें या अपने घर के दरवाजों को बंद करके ही रखें।

Holi Cleaning
Holi Cleaning

-रंगों से बचाने के लिए आप अपने घर के कंप्यूटर टेबल, शू रैक, सेंटर टेबल, सोफा और कीमती चीजों को प्लास्टिक कवर से ढक सकते हैं। इस ट्रिक की मदद से आपके घर की चीजें रंगों की छींटों से बच पाएंगी। होली के बाद आप इस प्लास्टिक कवर को कॉटन और क्लीनिंग लिक्विड की मदद से साफ कर सकते हैं।

Advertisement

-अपने किचन में मौजूद फ्रिज को साफ करने के बाद इस पर फ्रिज कवर जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपका फ्रिज गंदा नहीं होगा और इसके कवर को आप बड़ी ही आसानी से वाशिंग मशीन की मदद से साफ कर सकते हैं। ‌

-एक बार जरूर ध्यान रखें कि होली खेलने के बाद फर्श को गीले कपड़ें से साफ ना करें। आप गीले पोछे के बजाय झाडू का इस्तेमाल करें। क्योंकि फर्श पर अगर सूखा पक्का रंग गिरता है, तो उसे गीले कपड़े से साफ करने पर ये फैलता ही जाता है।

-इस त्योहार से पहले ही अपने ड्राइंग रूम में फैले हुए सामानों को व्यवस्थित तरीके से रखें और इस रूम के अंदर रखे हुए सामानों जैसे- सोफा, कुर्सी, कपड़े, अलमारी और शोपीस के ऊपर से धूल को साफ करने के बाद उसपर कवर या पेपर जरूर लगाए।

House Cleaning Tips
House Cleaning Tips

-ज्यादातर लोग होली या दिवाली जैसे त्योहारों पर अपने बेड पर नई चादर बिछा देते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें, क्योंकि सुबह के वक्त लोग पक्के रंगों से खेलने घरों में जरूर आते हैं, जिससे नई बेडशीट पर पक्के रंगों के जिद्दी दाग लग सकते हैं। ऐसे में सुबह के वक्त पुरानी बेडशीट ही बिछाने की कोशिश करें।

-होली खेलने के बाद बाथरूम ही वह ऐसी जगह है जो सबसे ज्यादा गंदा होती है। घर के लोग हो या बाहर से खेलने आए लोग रंग खेलने के बाद वह सबसे पहले बाथरूम की ओर ही भागते हैं। तो आप होली के दिन एक ही बाथरूम का इस्तेमाल करें, जिसकी मदद से आपको ज्यादा साफ सफाई नहीं करनी पड़ेगी और एक से ज्यादा नल, बेसिन, टाइल्स की साफ सफाई से बच सकेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement